গণেশ মন্ত্র

Gonesh Mantra

3.0 द्वारा bApps
Mar 21, 2020 पुराने संस्करणों

গণেশ মন্ত্র के बारे में

गणेश के सभी मंत्र एक साथ।

गणेश हिंदू धर्म के सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं। उन्हें गणपति, पिल्लयार बिग्नेश्वर, जाययुमुवलबान, बिनायक, गजपति, एकांत आदि नामों से भी जाना जाता है। वह काम का देवता है, तोड़ने वाला ब्रह्माण्ड पुराण के अनुसार, अपने पेट में पूरे जग्गसंगर की स्थिति के कारण, वह एक लंबा लंबोदर है। गणेश के हाथ की संख्या और हथियार के बीच कई अंतर हैं। आमतौर पर, गणेश चतुर्भुज प्रतिमा की नक्काशी को अधिक पूजा जाता है, लेकिन यह द्विभाजन से हेक्सागोनल गणेश तक भी जाना जाता है। आम तौर पर गणेश के हाथ में अंकुश, बारावई और मोदक के रूप में देखा जाता है। लेकिन बंगाली मान्यता में गणेश विष्णु साक्षात्गदपद्मधरा की तरह हैं।

गणेश अपने विभिन्न चरित्र लक्षणों के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन उनके हाथी के सिर ने उन्हें सबसे अधिक परिचित कराया। गणेश को एक बिगाड़ने वाले, कला और विज्ञान के संरक्षक और ज्ञान और ज्ञान के देवता के रूप में पूजा जाता है। उनकी पूजा विभिन्न कल्याण, त्योहारों और समारोहों की शुरुआत में भी की जाती है। गणेश को अक्षरों और ज्ञान के देवता के रूप में लिखने की शुरुआत में आमंत्रित किया गया था।

गणेश मंदिर और मूर्तियाँ भारत, श्रीलंका और नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में देखी जाती हैं। सभी हिंदू समुदायों में गणेश पूजा की प्रथा है। जैन और बौद्ध समुदायों के बीच गणेश और वैदिकवाद को मिलाकर गणेश पूजा की प्रथा का विस्तार किया गया है।

नवीनतम संस्करण 3.0 में नया क्या है

Last updated on Apr 21, 2020
Bugs fixed ...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

3.0

द्वारा डाली गई

Jennifer Ellingson

Android ज़रूरी है

Android 4.1+

अधिक दिखाएं

Use APKPure App

Get গণেশ মন্ত্র old version APK for Android

डाउनलोड

Use APKPure App

Get গণেশ মন্ত্র old version APK for Android

डाउनलोड

গণেশ মন্ত্র वैकल्पिक

bApps से और प्राप्त करें

खोज करना