उत्तर प्रदेश का इतिहास


1.3 द्वारा HistoryofTheWorld
Dec 3, 2021 पुराने संस्करणों

उत्तर प्रदेश का इतिहास के बारे में

उत्तर प्रदेश उत्तर भारत का एक राज्य है

उत्तर प्रदेश उत्तर भारत का एक राज्य है। 200 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ, यह भारत में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और साथ ही दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश उपखंड है। यह 1 अप्रैल 1937 को ब्रिटिश शासन के दौरान आगरा और अवध के संयुक्त प्रांत के रूप में बनाया गया था, और 1950 में उत्तर प्रदेश का नाम बदल दिया गया था। राज्य को 18 मंडलों और 75 जिलों में विभाजित किया गया है, जिसमें राजधानी लखनऊ है। मुख्य जातीय समूह हिंदवी लोग हैं, जो जनसांख्यिकीय बहुलता का निर्माण करते हैं। 9 नवंबर 2000 को, एक नया राज्य, उत्तराखंड, राज्य के हिमालयी पहाड़ी क्षेत्र से बाहर निकाला गया था। राज्य की दो प्रमुख नदियाँ, गंगा और यमुना, इलाहाबाद (प्रयागराज) में मिलती हैं और फिर आगे गंगा के रूप में बहती हैं। हिंदी सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है और राज्य की आधिकारिक भाषा भी है।

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा (जनसंख्या के आधार पर) राज्य है। लखनऊ प्रदेश की प्रशासनिक व विधायिक राजधानी है और प्रयागराज न्यायिक राजधानी है। आगरा, अलीगढ, अयोध्या, कानपुर, झाँसी, बरेली, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, मथुरा, मुरादाबाद, आज़मगढ़, बहराइच, देवरिया तथा श्रावस्ती प्रदेश के अन्य महत्त्वपूर्ण शहर हैं। राज्य के उत्तर में उत्तराखण्ड तथा हिमाचल प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली तथा राजस्थान, दक्षिण में मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ और पूर्व में बिहार तथा झारखंड राज्य स्थित हैं। इनके अतिरिक्त राज्य की की पूर्वोत्तर दिशा में नेपाल देश है।

9 नवम्बर सन् २००० में भारतीय संसद ने उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी (मुख्यतः पहाड़ी) भाग से उत्तरांचल (वर्तमान में उत्तराखंड) राज्य का निर्माण किया। उत्तर प्रदेश का अधिकतर हिस्सा सघन आबादी वाले गंगा और यमुना। विश्व में केवल चार राष्ट्र चीन, स्वयं भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका , इंडोनिशिया की जनसंख्या उत्तर प्रदेश की जनसंख्या से अधिक है।जबकि ब्राजील की जनसंख्या के लगभग वरावर है।

उत्तर प्रदेश[17] भारत के उत्तर में स्थित है। यह राज्य उत्तर में नेपाल को छूता है, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। यह राज्य 2,40,928 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यहाँ का मुख्य न्यायालय प्रयागराज में है। कानपुर, झाँसी, बाँदा, हमीरपुर, चित्रकूट, एटा , जालौन, महोबा, ललितपुर,सीतापुर लखीमपुर खीरी, वाराणसी, प्रयागराज,जौनपुर, मेरठ, गोरखपुर, नोएडा, मथुरा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अलीगढ़, सुल्तानपुर, अयोध्या, बरेली, आज़मगढ़, मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर यहाँ के मुख्य शहर हैं।

राज्य के मूल निवासियों को आमतौर पर उत्तर भारतीय कहा जाता है, या अधिक विशेष रूप से अवधी, बागेली, भोजपुरी, ब्रजी, बुंदेली, कन्नौजी, या रोहिलखंडी मूल के क्षेत्र के आधार पर। हिंदू धर्म का तीन-चौथाई से अधिक आबादी द्वारा अभ्यास किया जाता है, जिसमें इस्लाम अगला सबसे बड़ा धार्मिक समूह है। उत्तर प्रदेश प्राचीन और मध्यकालीन भारत के शक्तिशाली साम्राज्यों का घर था। राज्य में कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल हैं, जैसे कि आगरा, अयोध्या, वृंदावन (मथुरा), वाराणसी और इलाहाबाद। यह 243,290 वर्ग किलोमीटर (93,933 वर्ग मील) को कवर करता है, जो भारत के कुल क्षेत्रफल के 7.33% के बराबर है, और क्षेत्रफल के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा भारतीय राज्य है। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था सकल घरेलू उत्पाद में 15.79 लाख करोड़ (US $ 220 बिलियन) और 80 57,480 (US $ 800) प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ भारत में चौथी सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था है। कृषि और सेवा उद्योग राज्य की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा हिस्सा हैं। सेवा क्षेत्र में यात्रा और पर्यटन, होटल उद्योग, रियल एस्टेट, बीमा और वित्तीय परामर्श शामिल हैं। 1968 के बाद से उत्तर प्रदेश में दस बार अलग-अलग कारणों से और कुल 1,700 दिनों के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया गया है।

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

1.3

द्वारा डाली गई

Neah Yeah

Android ज़रूरी है

Android 4.0.3+

अधिक दिखाएं

Use APKPure App

Get उत्तर प्रदेश का इतिहास old version APK for Android

डाउनलोड

Use APKPure App

Get उत्तर प्रदेश का इतिहास old version APK for Android

डाउनलोड

उत्तर प्रदेश का इतिहास वैकल्पिक

HistoryofTheWorld से और प्राप्त करें

खोज करना